बालों और त्वचा के लिए जरूरी 7 विटामिन

17_July_17_Vitamins_marmm_1

“विटामिन” एक ऐसा तत्व जो हमारी सेहत के लिए बहुत जरुरी है पर क्या आप जानते है विटामिन न केवल आपकी सेहत के लिए जरुरी है बल्कि आपकी खूबसूरती के लिए भी विटामिन बहुत आवश्यक है! आपका स्वास्थय अच्छा होगा तभी आप खूबसूरत दिखेंगे और बाहरी खूबसूरती के लिए अंदरूनी खूबसूरती का होना बहुत आवश्यक है . विटामिन आपकी खूबसूरती को अंदर से बनाये रखने मै आपकी मदद करते है

 

बालो को खूबसूरत और त्वचा को चमकदार बनाने के लिए विटामिन बहुत जरुरी है.विटामिन की कमी के कारण बाल जड़ से कमजोर हो जाते है और त्वचा अंदर से अपनी नमी खो देती है.
आइये जानते है कोनसे विटामिन आपके बालो और त्वचा की खूबसूरती को बनाये रखने मै मददगार है

 

1) विटामिन ‘ए’:-

A

विटामिन ‘ए’ बालों और त्वचा दोनों के लिए बहुत मत्वपूर्ण है.यह बालो को लम्बा और चमकदार बनाने मै मत्वपूर्ण भूमिका निभाता है विटामिन ‘ए’ हमारी त्वचा के लिए भी बहुत आवशयक है यह त्वचा मै आये ढीलेपन को ठीक करता है और झुर्रियों को कम करने मै भी मदद करता है विटामिन ए के उपयोग से त्वचा कोमल और बाल मुलायम बने रहते है. सबसे अधिक विटामिन ए गाजर और दूध मै पाया जाता है.लेकिन एक चीज़ हमेशा ध्यान रखे विटामिन ‘ए’ का अधिक मात्रा मै सेवन गंजेपन का कारण हो सकता है.

2) विटामिन ‘बी’:-

B

विटामिन बी की कमी बालो के झड़ने का सबसे बड़ा कारण है .बालो की चमक को बनाये रखने के लिए और सफ़ेद होने से रोकने के लिए विटामिन बी कॉम्पलेक्स अच्छा रहता है। विटामिन-बी12 और बायोटिन भी बालों की सेहत के लिए बेहद जरूरी हैं, लेकिन यह हमारे  शरीर मै खुद नहीं बनते है, इनके निर्माण के लिए हमें भोजन पर निर्भर रहना पड़ता है. विटामिन बी त्‍वचा में नमी बनाये रखने मै मदद करता है। अंडे और चिकन में विटामिन-बी भरपूर मात्रा में होता है।

 
 

3) विटामिन ‘बी 12′ :-

B12

ज्यादातर लोगो में इसकी कमी पायी जाती है इस विटामिन का नाम है-विटामिन बी१२  विटामिन बी 12, को कोबालामिन भी कहते हैं, एक आवश्यक विटामिन है जो शरीर की प्रक्रियाओं में शामिल है जैसे सेलुलर मेटाबोलिज़्म, डीएनए प्रतिकृति और लाल रक्त कोशिका का निर्माण।इसलिए विटामिन बी 12 की कमी का संभावित लक्षण बालों के झड़ने से है। बालो के रंग में कमी भी विटामिन बी १२ की कमी के कारण होती है. सोया प्रोडक्‍ट सोया बीन, सोया दूध ,स्विस पनीर ,कॉटेज चीज़,आदि में  विटामिन B12 प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

4) विटामिन ‘सी’ :-

C

विटामिन ‘सी’ त्वचा में कोलेजन बनाने में मदद करता है। कोलेजन आपकी त्वचा को लचीला बनाये रखने मै आपकी मदद करता है समय से पहले त्वचा का लटक जाना विटामिन सी की कमी के कारण होता है. बालो के रूखेपन को दूर करने के लिए भी विटामिन सी बहुत उपयोगी है. शरीर में विटामिन ‘सी’ की कमी से बालों में रूखापन आ जाता है जिससे सिर की त्वचा पर सूखी पपड़ी जम जाती है, और बालों की जड़ें कमजोर होने लगती है तथा बाल गिरने लगते हैं। बादाम, टमाटर, प्याज और ओट्स खाने से बायोटिन का संतुलन बना रहता है।विटामिन ‘सी’ अमरूद, टमाटर, सिट्रस फ्रुट्स, पपिता, लाल और पीली मिर्च में भरपूर मात्रा में होता है।

 
 

5) विटामिन ‘डी’ :-

D

विटामिन डी बालो को घना और लम्बा बनाने मै सबसे मत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. ये बालो को गिरने से रोकता है और स्वस्थ बनाने मै मदद करता है. विटामिन डी आयरन और कैल्शियम को अवशोषित कर लेता है.आयरन की कमी बालो के गिरने का एक और बड़ा कारण है. विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए आपको सिर्फ कुछ देर सुबह-सुबह की हल्की धूप मे घूमना है. विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए अंडे, अंडे का पीला भाग, मछली आदि का सेवन भी कर सकते है.

6) विटामिन ‘ई’ :-

E

नमी त्वचा और बालो के लिए बहुत फायदेमंद होती है. पर क्या आप जानते है  शरीर मै  नमी को बनाये रखने के लिए विटामिन इ की जरुरत होती है विटामिन ‘ई’ एक एंटी-ऑक्सीडेंट है और एक घुलनशील विटामिन है. यह आपके शरीर की मूलभूल जरूरतों को पूरा करता है। विटामिन ‘ई’ से आप झुर्रियों से छुटकारा पा सकते हैं। विटामिन ‘ई’ रूखी, बेजान और खूरदूरी त्‍वचा को स्‍मूद बनाता है।विटामिन ‘ई’ से बाल तेजी से बढ़ते हैं। यह विटामिन शरीर के सेक्स हार्मोन एंड्रोजन को उत्प्रेरित करता है, जो बालों को सुंदर, घना, चमकदार बनाने में मदद करता है। विटामिन ‘ई’ सी फूड, शाक-सब्जियों, अं‍कुरित अनाज, बिनोले, एवोकैडो, मेवे व राजमा, फ्लेक्‍स सीड (अलसी), सोयाबीन और लो‍बिया में पाया जाता है।

 
 

7) विटामिन ‘के’ :-

K

यदि आप आँखों के आस पास के काले घेरे और त्वचा पर हुए काले धब्‍बे से परेशान है तो विटामिन ‘के’ का उपयोग आपके लिए लाभकारी है. विटामिन “के” त्वचा के घाव और चोट के निशान दूर करने में भी मदद करता हैं साथ ही विटामिन ‘के’ बालों को भी स्वस्थ रखता है। गाजर, पालक, हरी पत्तेदार सब्जियों में यह प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

 
 

अपने आहार में विटामिन को जोड़ने के कुछ हफ़्तों के अंदर, आप स्वस्थ, मजबूत और घने बालों को देखना शुरू कर देंगे।
 

यदि आप फिर भी गिरते बालो से परेशान है तो PRP Hair Loss Treatment आपके लिए फ़ायदेमंद साबित हो सकता है पीआरपी ट्रीटमेंट को प्लेटलेट्स रिच प्लाज्मा ट्रीटमेंट के तौर पर जाना जाता है। इसकी सबसे अच्छी बात है कि इसमें किसी प्रकार की कोई सर्जरी नहीं होती।इसके चलते साइड इफेक्ट का भी कोई खतरा नहीं होता।

0 comments

Write a Comment

Fields with * are requierd